Friday, November 17, 2023

सुब्रत रॉय सहारा को नहीं मिला अंत में सहारा

 

सुब्रत रॉय सहारा देश के जाने माने अमीर आदमी सहारा ग्रुप के मालिक।


सुब्रत रॉय ने 2004 में जब अपने बेटों की शादी की तो करीब 500 करोड़ रुपये खर्च किये ये उस समय की सबसे महंगी शादी थी। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सचिन तेंदुलकर, अरुण जेटली, सोनिया गांधी, अनिल अम्बानी, आनन्द महिंद्रा, ऐश्वर्या राय, माधुरी दीक्षित जैसे बॉलीवुड, बिजनेस, खेल और राजनीतिक दुनिया का ऐसा कोई मशहूर शख्स नही जो उस शादी में नही आया हो। हॉलीवुड से डांसर और सिंगर बुलाये हर प्रकार का संगीत था। हर तरह का खाना था। मतलब अपने बेटों की शादी में सहारा ग्रुप के मालिक ने कोई कसर नही छोड़ी।


सहारा ग्रुप ने पूरे देश में हर इंडस्ट्री में सहारा ग्रुप का इन्वेस्टमेंट था। खूब सोहरत थी। और अभी 3 दिन पहले लम्बी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया उनके निधन के बाद उनकी बॉडी 2 दिन तक मोर्चरी में पड़ी रही उनके दोनों बेटे उनके अंतिम संस्कार में भी नही आये बाद में उनका एक पोता आया और उनको मुखाग्नि दी। उनके दोनो बेटे विदेशों में थे उन्होंने आने में असमर्थता जताई और वो आये भी नही। जिस बाप ने अपने बेटों पर कभी करोड़ों रुपये लुटाए वो बेटे अपने पिता की बीमारी में हालचाल तक नही पूछने आये यहाँ तक मृत्यु के बाद अंतिम संस्कार में मुखाग्नि तक नही देने आए। अपने जमाने का मशहूर शख्स लखनऊ के मोर्चरी हाउस में 2 दिन तक वीरान पड़ा रहा। उसके परिवार इष्ट मित्र जिनपर उसने करोड़ों रुपये लुटाए वो उसके मरने के बाद अंतिम संस्कार में भी शामिल नही हुवे। देश की क्रिकेट टीम की जर्सी को 20 साल तक स्पोंसर करने वाले सहारा की मौत के दिन पूरा देश क्रिकेट में व्यस्त था। सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन जैसे उनके कई परम् मित्रों ने उनकी मौत पर ट्वीट तक नही किया।


दोस्तों ये आज कि दुनिया की हकीकत है। 


जो दौलत जो गरीबों के पेट पर लात मारकर कमाई जाती है, ये किसी काम की नही।


सुब्रत रॉय सहारा की जिंदगी में काला अध्याय भी जुड़ा धीरे धीरे उनकी सोहरत भी फीकी पड़ी सुब्रत रॉय सहारा का नाम फ्रॉड और धोखाधड़ी में आया। 


सहारा ग्रुप ने इन्वेस्टर के पैसों का गबन किया और आखिर सहारा ग्रुप ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया। लाखों लोगों के करोड़ों रुपये डूब गए। मोदीजी की सरकार में CBI जांच बैठी उनपर केस चलाया गया और उन्हें जेल में बन्द कर दिया काफी दिन जेल में रहने के बाद उन्हें जमानत मिली और बीमारी के चलते उनका निधन हो गया। आप लोग खुद सोचिये इस शख्स के ये दौलत क्या काम आई जो उसने आम मध्यम वर्गीय लोगों को झांसा देकर कमाई थी। सुब्रत रॉय अंत समय में भी रोते बिलखते तड़पते अपने लाडले बेटों का इंतजार करते रह गये और बेटे विदेशों में मौज उड़ाते रह गए।


हम आज बहुत खुशनसीब और सुखी है, कि अपने परिवार के साथ है। उनके साथ खाना खाते है। हर त्योहार मनाते है। भले ही दौलत उनके जितनी नही है। पर हम उनसे ज्यादा सुखी है। गर्व है कि हमारी दौलत किसी गरीब के पेट पर लात मारकर नही कमाई हुई है।


एक बात तो एकदम साफ है, कि आपके कर्मों का हिसाब यही पर और इसी दुनियाँ मे आपकी आंखों के सामने होना है।

No comments:

Post a Comment

सुब्रत रॉय सहारा को नहीं मिला अंत में सहारा

  सुब्रत रॉय सहारा देश के जाने माने अमीर आदमी सहारा ग्रुप के मालिक। सुब्रत रॉय ने 2004 में जब अपने बेटों की शादी की तो करीब 500 करोड़ रुपये ख...